मंगल. सितम्बर 27th, 2022

नई अब आप फॉक्स न्यूज के लेख सुन सकते हैं!

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि स्पेन ने यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) से अधिक लोगों को मंकीपॉक्स वैक्सीन की एक छोटी खुराक देने की अनुमति मांगी है, जहां तक संभव हो सीमित आपूर्ति वितरित करने के लिए “खुराक-बख्शने” के रूप में जाना जाता है।

देश में उन क्षेत्रों के बाहर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंकीपॉक्स संक्रमण है जहां यह स्थानिक है।

मई से अब तक 5,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें दो मौतें भी शामिल हैं, इसे केवल संयुक्त राज्य अमेरिका से पीछे रखते हुए, जिसने बुधवार तक 9,492 मामले दर्ज किए।

बिडेन प्रशासन ने मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित किया

ईएमए ने बुधवार को कहा कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मंगलवार को एक खुराक के बजाय पांच अलग-अलग खुराक देने के लिए वैक्सीन की एक शीशी का उपयोग करने के बाद खुराक-बख्शने की अनुमति देने की संभावना पर चर्चा करेगा।

स्पेन के मैड्रिड के ला पाज़ अस्पताल में एक माइक्रोबायोलॉजी लैब में मंकीपॉक्स होने के संदेह में दो नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है, जहां मंकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है। 1 जून 2022 को ली गई तस्वीर।

स्पेन के मैड्रिड के ला पाज़ अस्पताल में एक माइक्रोबायोलॉजी लैब में मंकीपॉक्स होने के संदेह में दो नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है, जहां मंकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है। 1 जून, 2022 को ली गई तस्वीर। (रॉयटर्स/सुसाना वेरा)

स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि उसे एक शीशी से कितनी खुराक मिलने की उम्मीद है, लेकिन मैड्रिड के क्षेत्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने पहले संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह ही योजना का अनुरोध किया था।

डेनमार्क के मुख्यालय वाली दवा निर्माता बवेरियन नॉर्डिक द्वारा निर्मित, मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए स्वीकृत एकमात्र वैक्सीन जेनियोस की आपूर्ति दुर्लभ है। संयुक्त यूरोपीय संघ-समन्वित खरीद के माध्यम से स्पेन को केवल लगभग 12,000 टीके प्राप्त हुए हैं।

मंकीपॉक्स: आपको वायरस के बारे में क्या पता होना चाहिए — और अपनी सुरक्षा कैसे करें

अन्य टीकों के साथ खुराक-बकाया दृष्टिकोण की कोशिश की गई है, लेकिन इस बात के प्रमाण सीमित हैं कि क्या यह मंकीपॉक्स के लिए काम कर सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 24 जुलाई को मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के बाद दुनिया भर में 30,000 से अधिक मामले और 12 मौतें हुई हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.