मंगल. सितम्बर 27th, 2022

संयुक्त राष्ट्र में रूसी प्रतिनिधि को यह घोषणा करनी चाहिए कि रूसी संघ तुरंत और बिना शर्त IAEA के नेतृत्व में मिशन को Zaporozhye परमाणु ऊर्जा संयंत्र के लिए अनुमति देता है।

संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के स्थायी प्रतिनिधि Serhiy Kyslytsya ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में रूसी प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए यह बात कही, Ukrinform लिखते हैं ।

उन्होंने मास्को से ZNPP सुविधाओं को खाली करने और संयंत्र से सैन्य और हथियारों को वापस लेने का भी आग्रह किया।

उन्होंने याद किया कि गुरुवार को ज़ापोरिज्ज्या एनपीपी की गोलाबारी ने संयंत्र की सुविधाओं और कर्मियों दोनों को सीधे खतरे में डाल दिया।

किस्लिट्सा ने 6 अगस्त को जेडएनपीपी पर हमले के बारे में भी बताया, जब लगभग 500 रूसी काफिर, जो गोलाबारी के समय सुविधा में मौजूद थे, पहले से एक आश्रय में छिप गए। परमाणु ऊर्जा संयंत्र में तैनात रूसी सैन्य उपकरण भी पहले और दूसरे रिएक्टरों की बिजली इकाइयों में छिपे हुए थे।

गोलाबारी के परिणामस्वरूप, किस्लित्स्य ने याद किया, खर्च किए गए ईंधन सूखी भंडारण स्थल पर तीन विकिरण निगरानी डिटेक्टर क्षतिग्रस्त हो गए थे, जो विकिरण की स्थिति में गिरावट या कंटेनरों से विकिरण की रिहाई की स्थिति में जल्दी पता लगाने और समय पर प्रतिक्रिया असंभव बनाता है। जहां इसे संग्रहीत किया जाता है।

रूस को यूक्रेन में परमाणु सुविधाओं के खिलाफ सभी कार्रवाइयों को तुरंत रोकना चाहिए और सभी जब्त परमाणु सुविधाओं का नियंत्रण यूक्रेनी पक्ष को वापस करना चाहिए।

यूक्रेन आईएईए के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय मिशन को कब्जे वाले जेडएनपीपी में भेजने के लिए आईएईए के महानिदेशक की इच्छा का स्वागत करता है, उन्होंने जोर देकर कहा कि इसमें संयुक्त राष्ट्र के सैन्य विशेषज्ञ शामिल होने चाहिए।

हममें से कोई भी हवा को रोक नहीं सकता अगर वह विकिरण ले जाती है। लेकिन एक साथ हम एक आतंकवादी राज्य को रोकने में सक्षम हैं, ”स्थायी प्रतिनिधि ने निष्कर्ष निकाला।

इससे पहले, वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ज़ापोरोज़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थिति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि रूसी संघ ने एकमुश्त परमाणु ब्लैकमेल किया था ।

यह भी पढ़ें:

टेलीग्राम और वाइबर में हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.